श्री कृष्णा धारावाहिक की छोटी राधा श्वेता रस्तोगी | Shweta Rastogi (Shweta Chahudhary) Biography in Hindi

shweta rastogi, shweta chaudhary, shweta rastogi chaudhary biography in hindi

90 के दशक के धारवाहिकों में शुमार श्री कृष्णा आज भी उतना ही पॉपुलर है जितना की 90 के दशक में था। हमने अपने चैनल पर रामायण, अलिफ़ लैला, महाभारत और श्री कृष्णा के कलाकारों के जीवन पर बहुत सारे वीडियो आप तक पहुचाये हैं। अगर आपने वो वीडियो नहीं देखें हों तो आप हमारे चैनल के वीडियो सेक्शन में जाकर देख सकते हैं। इसी क्रम में आज हम बात करेंगे श्री कृष्णा धारवाहिक में छोटी राधा का अभिनय करने करने वाली अभिनेत्री श्वेता रस्तोगी जी के बारे में। श्वेता रस्तोगी जी का जन्म मेरठ में हुआ था। वैसे ज्यादातर जगहों में इनका जन्मस्थान मुंबई लिखा हुआ है जो की गलत है। श्वेता रस्तोगी जी का विवाह के बाद नाम श्वेता चौधरी है और वो इस समय अपने पति के साथ मुंबई में ही रहती हैं। जन्म के कुछ समय बाद मेरठ से उनका परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया था। श्वेता एक प्रशिक्षित कत्थक डांसर हैं। 12 वर्ष की उम्र में उन्होंने यूनाइटेड किंगडम में लाइव स्टेज परफॉर्म किया था। जिसके लिए उन्हें बेस्ट डांसर का अवार्ड भी मिला था। वर्ष 1988 में आयी फिल्म खून भरी मांग में अभिनेत्री रेखा जी की बेटी का किरदार निभाकर उन्होंने बाल कलाकार के रूप अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। इस समय श्वेता महज 4 वर्ष की थी। इसके बाद उन्होंने परिंदा, खुदगर्ज, घर हो तो ऐसा और किशन कन्हैया जैसी फिल्मे भी की लेकिन उन्हें पहचान मिली 1993 में आये रामानंद सागर जी द्वारा निर्मित श्री कृष्णा धारावाहिक में राधा जी के किरदार से। 

बात करते हैं की उन्हें राधा का किरदार करने का मौका कैसे मिला। वो ऑडिशन देने गयी थी और उनका ऑडिशन गलत हो गया था। उसके बाद उनसे ऑडिशन में डांस करके दिखाने के लिए कहा गया। रामानंद सागर जी को देखना था की महारास में डांस कर पाती हैं या नहीं। लेकिन वो क्लासिकल डांसर हैं इस कारण से वो सफल हुई। सुन्दर होने के साथ साथ नृत्य की कला होने के कारण उन्हें यंग राधा का किरदार करने का मौका मिला। चेहरे की मासूमियत और कृष्णा के लिए राधा जी का प्रेम श्वेता जी ने बहुत ही सुन्दर तरीके से प्रदर्शित किया। श्री कृष्णा और राधा जी के लिए स्वप्निल और श्वेता की जोड़ी को बेस्ट माना गया है और आज भी लोग पूजते हैं। शूटिंग के दौरान भी जब वो किरदार के ड्रेस में होते थे तो रामानंद सागर जी स्वयं भी उनके पैर छूते थे। जब एक दृश्य के दौरान श्वेता जी ने श्री कृष्णा जी के वस्त्र पहने थे और स्वप्निल ने राधा जी के। उस दृश्य में एक गीत भी आजा कन्हैया तोहे राधा बनाये दूँ। इस दृश्य की शूटिंग उनकी याददास्त में सब से बेहतरीन समय में से एक है जिसे वो कभी नहीं भूल सकती। 

श्री कृष्णा के बाद श्वेता जी ने 1995 में तमिल फिल्म वेलुचमी, 1997 में जय हनुमान, 2004 में केसर, 2005 में वो रहने वाली महलों की, 2006 में थोड़ी सी जमीं थोड़ा सा आसमान, 2006 में ही स्त्री तेरी कहानी, 2012 में भाभी भैया और ब्रदर, सहारा one में गणेश लीला, ज़ी टीवी का राखी, 2015 में सिया के राम में अहिल्या जी का किरदार, 2018 में कलर्स टीवी के शो इंटरनेट वाला लव, श्री गणेश, जप तप व्रत, ॐ नमो नारायण, जाने अनजाने, घर संसार, तुझपे दिल क़ुर्बान, रहना है तेरी पलकों की छाँव में जैसे धारावाहिकों में भी अभिनय किया है। 

अभिनय के छेत्र में श्वेता जी आज भी एक्टिव हैं और फिलहाल अपने परिवार के साथ मुंबई में है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां