श्री कृष्णा की राधा रेशमा मोदी Reshma Modi Biography in Hindi - लेखक की लेखनी

श्री कृष्णा की राधा रेशमा मोदी Reshma Modi Biography in Hindi, Reshma Singh, Anuradha

हम बात कर रहे हैं 90 के दशक में प्रसारित हुए श्री कृष्णा धारावाहिक के कलाकारों की। पिछले वीडियो में हमने श्वेता रस्तोगी चौधरी जी के बारे में बताया था जिन्होंने छोटी राधा का अभिनय किया था। आज हम बात करेंगे रेशमा मोदी जी के बारे में जिन्होंने वयस्क राधा जी का अभिनय किया था। इनका अभिनय सर्वदमन डी बनर्जी जी के साथ था। वीडियो को शुरू करने से पहले आपसे निवेदन है चैनल पर वीडियो देख रहे हैं लेकिन सब्सक्राइब नहीं किया हुआ है तो कृपया चैनल को सब्सक्राइब कर आगे बढ़ने में हमारी मदद करें जिससे की भविष्य में हम आप तक और भी अच्छी वीडियो पंहुचा सकें। 

रामानंद सागर जी द्वारा निर्मित श्री कृष्णा धारावाहिक में वयस्क राधा जी का अभिनय किया था रेशमा मोदी जी ने। रेशमा मोदी जी का जन्म वर्ष 1964 में मुंबई में हुआ था। इनकी माता जी डॉक्टर और पिता जी जॉनसन एंड जॉनसन में कार्यरत थे। रेशमा जी के मामा रवि टंडन जी बॉलीवुड में प्रसिद्द फिल्म निर्देशक हैं। अभिनेत्री रवीना टंडन जी रवि टंडन जी की बेटी हैं। इस नाते रवीना टंडन जी और रेशमा मोदी जी बहने भी हैं। रेशमा जी ने नरसी मोनजी वाणिज्य व अर्थशास्त्र महाविद्यालय से अपनी पढाई पूरी की। पढाई पूरी करने के बाद रेशमा जी लंदन चली गयीं जहाँ उन्होंने एक्टिंग में कोर्स किया। उसके बाद भारत वापस लौटने पर उन्होंने रोशन तनेजा स्कूल मुम्बई से अभिनय की शिक्षा ली। कुछ समय स्ट्रगल के बाद उनके अभिनय की दुनिया की शुरुआत दूरदर्शन के धारावाहिक गुल गुलशन गुलफाम से हुई थी जिसमे उन्होंने परवीन का किरदार निभाया था। पहले एपिसोड के बाद उन्हें श्री कृष्णा धारावाहिक में अभिनय के लिए भी ऑफर आ गया। श्री कृष्णा में उनका किरदार ज्यादा लम्बा नहीं था लेकिन फिर भी उनका अभिनय दर्शकों को खूब पसंद आया। इस किरदार के बाद मायानगरी में उनकी पहचान बन गयी। यहाँ से वो लगातार अभिनय के दुनिया में बनी रही। इसी दौरान उन्होंने प्रसिद्द लेखक और निर्देशक रमेश मोदी जी से विवाह कर लिया। इस विवाह से उनके 2 बेटे भी हैं। 

फिल्मो की बात करें तो रेशमा मोदी जी ने 2001 में आयी दीया मिर्जा, सैफ अली खान और आर माधवन की बेहद चर्चित फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' में काम किया है। इसके अलावा अनाम, साढ़े सात फेरे, चल चलें, फांस- एक जासूस की कहानी, मिलता है चांस बाई चांस, मोर देन ए वेडिंग, बाज़, हार-जीत जैसी फिल्में की हैं। इसके अलावा उन्होंने राजस्थानी फिल्मो में भी बहुत काम किया है। 

टीवी धारावाहिकों की बात करें तो रेशमा जी इतने बार आपके सामने आयी हैं लेकिन आप पहचान नहीं पाए होंगे। इन्होने कुटुंब, कहानी घर घर की, कसम तेरे प्यार की, हातिम, कुसुम, क्यूंकि सास भी कभी बहु थी, कुछ झुकी सी पलकें इत्यादि धारावाहिकों में अभिनय किया है। 

लेकिन अगर उनके लुक की बात करें काफी बदलाव आया है और वो आज भी अभिनय के छेत्र में कार्यरत हैं। इसके अलावा अगर आपको और भी कलाकारों के बारे में जानकारी चाहिए तो बहुत सारे वीडियो हमारे चैनल पर उपलब्ध हैं आप वीडियो सेक्शन में जाकर देख सकते हैं। जितना प्यार आप ने हमें यूट्यूब पर दिया हैं उतना ही प्यार आप हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करके भी दें। आपके प्यार और सपोर्ट के लिए आपका हृदय से धन्यवाद। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां