Chetan Sakariya Biography In Hindi Chetan Sakariya IPL, Age, Family, Salary & More

Chetan Sakariya Biography In Hindi Chetan Sakariya IPL, Age, Family, Salary & Net Worth 

Chetan Sakariya Biography In Hindi Chetan Sakariya IPL, Age, Family, Salary


दोस्तों सभी के जीवन में सुख दुःख का आना जाना लगा रहता है। लेकिन किसी किसी के जीवन में खुशियां आने का नाम नहीं लेती। आज हम एक ऐसे ही क्रिकेट खिलाडी की बात करने जा रहे हैं जो लगातार दुखों का सामना कर रहा है। नाम है चेतन सकारिया। 28 फरवरी 1998 को गुजरात के भावनगर में जन्मे चेतन सकारिया आईपीएल की राजस्थान टीम के मुख्य गेंदबाज के तौर पर उभरे। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी आईपीएल शुरू हुआ था । उम्मीद थी कि हर बार की तरह इस बार भी भारतीय क्रिकेट टीम को कुछ नए सितारे मिल सकते हैं। ऐसे में चेतन सकारिया उदीयमान गेंदबाज के रूप में नजर आये। लेकिन इनकी जीवन की कहानी कुछ और ही बयां करती है।

चेतन की माँ का नाम वर्षाबेन और पिता का नाम कांजी भाई है। इनकी एक छोटी बहन भी है। चेतन के गरीबी का ऐसा हाल की क्रिकेट खेलने के लिए पांव में जुते तक नहीं थे लेकिन ऐसी हालत में क्रिकेट का जुनून ऐसा की इतनी सारी मुश्किलें भी कम लगती थी। पांव में पहला जूता तब आया जब एक बल्लेबाज ने चेतन से आउट करने का शर्त लगा दिया। फिर क्या था चेतन ने उसको आउट कर दिया और वो बल्लेबाज ने अपना जूता गिफ्ट में उसे दे दिया। परिवार के इतने माली हालत होते हुए भी चेतन ने अपना अभ्यास करना एक दिन भी नहीं छोड़ा। आईपीएल 2021 के नीलामी से दो साल पहले पिता ने टेम्पो चलाना छोड़ किसी दूसरे काम की तलाश में लग गए ताकि वो परिवार के जरूरतों को पूरा कर सकें। चेतन सकारिया को क्रिकेट का ऐसा खुमार रहता था कि घर पर टीवी न होने के बावजूद अपने दोस्त के घर पर जाकर टीवी देखा करते थे और क्रिकेट के बारीकियों को ध्यान लगाकर समझते थे। परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छा नहीं होने के चलते चेतन को पिछले कुछ समय से काफी मुश्किल परिस्थितियों से गुजरना पड़ा।

Chetan Sakariya Biography In Hindi Chetan Sakariya IPL, Age,


जनवरी 2021 में चेतन सकारिया के छोटे भाई ने आत्महत्या कर लिया, जिसके बाद परिजनों में शोक का माहौल छा गया। भाई के आत्महत्या के दौरान चेतन सकारिया शैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में टीम खेल रहे थे लेकिन उनके परिवार वालों ने इस बात की जरा भी भनक चेतन को नहीं लगने दी। टूर्नामेंट खत्म होने के बाद चेतन सकारिया जब वापस घर लौटे तो अपने भाई के मौत का खबर सुन सन्न रह गए। उनको इस बात का मलाल हमेशा रहता है कि काश! अगर भाई जिंदा होता तो आज सबसे ज्यादा खुश होता। इसके बाद 18 फरवरी 2021 को जब आईपीएल के 14वें सीजन की नीलामी शुरू हुई तो देश-विदेश के कई सारे खिलाड़ियों को करोड़ों रुपये में खरीदा गया तो कुछ क्रिकेटरों को कम पैसों में खरीदा गया। लेकिन युवा क्रिकेटरों के लिए बस आईपीएल में सेलेक्शन हो जाना किसी चमत्कार से कम नहीं होता है। कुछ ऐसा चमत्कार चेतन सकारिया के साथ भी हुआ जब राजस्थान रॉयल्स ने 1 करोड़ 20 लाख रुपये में अपने टीम में शामिल कर लिया।

अभी लगा की इनके जीवन में खुशियों का आगमन हो रहा है। अच्छी परफॉरमेंस से चेतन ने सबका दिल जीत लिया। भारतीय क्रिकेट टीम में इनके शामिल होने के चर्चे भी शुरू हो गए। लेकिन कोरोना महामारी के चलते आईपीएल बीच में ही रुक गया। और दूसरी तरफ कोरोना बीमारी के चलते इनके पिता कांजी भाई का निधन हो गया। महज 4 माह के अंदर पहले छोटा भाई और फिर पिता को खो देना किसी के लिए भी कितना दुखद होगा शब्दों में बयां कर पाना संभव नहीं है। प्रतिभाशाली गेंदबाज होने के नाते आने वाले समय में चेतन भारतीय क्रिकेट टीम में एक प्रमुख गेंदबाज के तौर पर जरूर खेलेंगे लेकिन पिता और भाई की कमी उन्हें हमेशा खलेगी। हाल ही में भारतीय क्रिकेटर वीरेंदर सहवाग ने भी चेतन सकारिया की तारीफ की थी। 

आईपीएल से पहले पहले चेतन ने लिस्ट A, प्रथम श्रेणी और सैयद मुस्ताक अली ट्रॉफी में जबरदस्त पहचान बनाई थी। गरीबी को पीछे छोड़ चुके चेतन सकारिया की नेट वर्थ 2021 के अनुसार 1 करोड़ रुपये है जो हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में अपने प्रतिभा के दम पर इसको और आगे बढ़ाएंगे। अपनी मेहनत से चेतन ने ये साबित कर दिया कि अगर लक्ष्य को पाने का जुनून हो तो दुनिया की कोई भी मुश्किल रोक नहीं सकती। लगातार मेहनत के दम पर वे अपने साथी खिलाड़ियों से आगे निकलते गए और आज एक जाना पहचाना नाम बन गए हैं।

उम्मीद करते हैं आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी। आगे भी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए चैनल को सब्सक्राइब कर आल नोटिफिकेशन पर क्लिक करें साथ ही साथ सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर भी हमें सपोर्ट करें। मिलेंगे आपसे फिर एक नए वीडियो में तब तक आप चैनल पर उपलब्ध सभी पुराने वीडियो भी देखें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ