Jackie shroff की कहानी जब पैसों की तंगी की वजह से जैकी श्रॉफ ने बेच दिया था घर का फर्नीचर Jackie shroff Biography in Hindi

Jackie Shroff Height, Age, Wife, Children, Family, Biography


Young Jackie Shroff Biography in Hindi, Lifestory, Movies, Girlfriend, Childs, Age

कभी कभी हम जैसा देखते हैं वैसा होता नहीं है। ऐसा ही कुछ भ्रम होता है मायानगरी को लेकर। जहाँ दिखता कुछ और है होता कुछ और है। आज हम आपको बताएँगे जैकी श्रॉफ की वो कहानी जब जैकी श्रॉफ को अपने घर के फर्नीचर बेच कर परिवार के साथ जमीन पर सोना पड़ा। 1 फरवरी 1957 को एक गुजराती परिवार में महाराष्‍ट्र के लातूर शहर के उदगीर जिले में जन्मे जैकी श्रॉफ का पूरा नाम जयकिशन काकुभाई श्रॉफ है। उनके पिता काकूभाई श्रॉफ एक गुजराती थे और उनकी माँ रीता कजाकिस्तान की थीं। जैकी के पिता एक प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य थे। बचपन में ही उन्होंने जैकी के बड़ा सितारा बनने की भविष्यवाणी कर दी थी। इनकी माँ रीता श्रॉफ ने कुछ विज्ञापनों में मॉडल के तौर पर भी काम किया है। जैकी ने लंबे समय से उनकी गर्लफ्रेंड रहीं आएशा दत्‍त से शादी की जो कि बाद में फिल्‍म निर्माता बन गईं। उनके एक बेटा टाईगर श्रॉफ और एक बेटी कृष्‍णा है। जिन्हे आप सभी अच्छे तरह से जानते हैं। 

अभिनेता और मॉडल बनने से पहले जैकी लोकल गुंडे थे। उनका बड़ा भाई चाल का असली दादा था। वह गरीब लोगों की मदद करता था। उसे तैरना नहीं आता था फिर भी अपने साथी को बचाने के लिए समुद्र में कूद गया। जहाँ वह डूब गया। भाई की मौत के बाद जैकी ने तय किया कि वह अब बस्ती में भलाई का काम करेंगे और अपने भाई की जगह लेंगे। इस तरह वे जग्गु दादा बने। जैकी श्रॉफ की स्टाइल और कुकिंग में काफी दिलचस्पी थी। उन्होंने ताज में शेफ के तौर पर काम सीखना चाहा परंतु डिग्री न होने के कारण वह ऐसा न कर सके। जैकी श्रॉफ ने एयर इंडिया में फ्लाइट अटेंडेंट बनने की कोशिश की परंतु उनकी कम शिक्षा इसमें भी बाधा बनी। 

Jackie Shroff Real Story Biography in Hindi, Lifestory, Movies, Girlfriend, Childs, Age

श्रॉफ ने अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत 1982 में आई फिल्‍म 'स्‍वामी दादा' से की थी। जैकी श्रॉफ वर्ष 1982 में आयी देवआनंद की फिल्म 'स्वामी दादा' की शूटिंग देखने गए थे। देव साहब की नजर जैकी पर पड़ी। उन्होंने जैकी को बुलाया और एक छोटा सा रोल करने के लिए कहा। जैकी मान गए और इस तरह से पहली बार वे बड़े परदे पर नजर आएं। स्टार सन्स से परेशान होकर सुभाष घई ने नए चेहरे को हीरो लेकर फिल्म बनाने की सोची। घई ने वर्ष 1983 में फिल्म हीरो में जैकी श्रॉफ को बतौर मुख्य अभिनेता मौका दिया। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ी हिट साबित हुई। फिल्म निर्देशक सुभाष घई को जयकिशन नाम पुराना और बड़ा लगा। उन्होंने इसे 'जैकी' कर दिया। तब से जयकिशन जैकी हो गए। इसके बाद जैकी ने सुभाष घई की कई फिल्में रोल की परवाह किए बिना की। उन्होंने करीब 175 से ऊपर फिल्‍मों में काम किया है जिसमें हिन्‍दी, तमिल, बंगाली, तेलगु, मलयालम, कन्‍नड़, मराठी, पंजाबी, ओडि़या फिल्‍में शामिल हैं। एक लम्बी चौड़ी फिल्मो की फेहरिस्त में स्‍वामी दादा, हीरो, अल्‍लाह रख्‍खा, कर्मा, राम लखन, परिंदा, त्रिदेव, दूध का कर्ज, खलनायक, रंगीला, देवदास, भागमभाग जैसी सुपरहिट फिल्मे शामिल हैं। जैकी को फिल्‍म 'परिंदा' के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला तो वहीं फिल्‍म 'खलनाय‍क' के लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार में सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता के तौर पर नामां‍कित किया गया। इसके अलावा भी कई बार उन्‍हें पुरस्‍कारों से नवाजा जा चुका है। वर्ष 1990 के बाद वे लीड रोल से ज्‍यादा सह-अभिनेता के तौर पर मजबूत रोल में दिखने लगे। फिलहाल वो फिल्मो के अलावा वेब सीरीज में भी नजर आ चुके हैं। 

जैकी की शादी की बात करें तो जैकी और आयशा ने एक दूसरे को एक बस में पहली बार जब देखा तब आयशा मात्र 13 साल की थीं। जैकी श्रॉफ की जब आयशा से पहली मुलाकात हुई उस समय जैकी किसी और के साथ रिश्ते में थे। आयशा ने अमेरिका पढ़ाई के लिए गई इस लड़की को एक पत्र लिखने की जैकी से इजाजत मांगी। जिसमें उन्होंने जैकी की पत्नी बनने की अनुमति मांगी। और इसके बाद जैकी और आयशा विवाह के बंधन में बंध गए। 

अब बात करते हैं उस घटना की जिसमे उन्हें अपने घर के फर्नीचर तक बेचने पड़ गए। दरअसल ये बुरा समय साल 2003 में रिलीज हुई फिल्म बूम से शुरू हुआ था। फिल्म की प्रोड्यूसर उनकी पत्नी आयशा श्रॉफ थी और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी। जैकी श्रॉफ को फिल्म बूम से बहुत उम्मीदें थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन, कटरीना कैफ और खुद जैकी श्रॉफ ने काम किया था। हालांकि उम्मीदों से परे ऐसा कुछ नहीं हो पाया, जिससे ये सब परेशानियां हुईं। स्तिथि ऐसी हो गयी की उन्हें अपना बेड तक बेचना पड़ गया। इसके चलते उन्हें अपने परिवार के साथ जमीन पर ही सोना पड़ा।

जैकी दिल से सोचने वाले आदमी हैं इसलिए वे बॉलीवुड में लोकप्रिय हैं। कई फिल्में उन्होंने निर्माताओं के मदद के तौर पर की, ये जानते हुए भी इससे उनके करियर पर बुरा असर पड़ सकता है।

उम्मीद करते हैं आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी। आगे भी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए चैनल को सब्सक्राइब कर आल नोटिफिकेशन पर क्लिक करें साथ ही साथ सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर भी हमें सपोर्ट करें। मिलेंगे आपसे फिर एक नए वीडियो में तब तक आप चैनल पर उपलब्ध सभी पुराने वीडियो भी देखें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ