इनकी रियल लाइफ झाँसी की रानी से कम नहीं - कंगना रनौत Kangana Ranaut Age, Height, Boyfriend, Family, Biography in Hindi -Hindi Biography

Kangana Ranaut Age, Height, Boyfriend, Family, Biography in Hindi -Hindi Biography



इनकी रियल लाइफ झाँसी की रानी से कम नहीं है। न तो ये कोई स्टार किड हैं और ना ही इन्हे कोई बड़ा सपोर्ट मिला। काफी कड़े संघर्ष के बाद इन्होने फ़िल्मी दुनिआ की उंचाईयों को छुआ है और बन गयी बॉलीवुड की क़्वीन। सामाजिक मुद्दों पर भी अपनी बेबाक राय रखती हैं।

जी हाँ हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड क़्वीन कंगना राणावत की। कंगना फिल्म जगत की एक जानी मानी अभिनेत्री है। इन्होने बहुत कम उम्र में अच्छे किरदार निभाए और इन्हें नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया है। फिल्म गैंगस्टर (first movie) से इन्होने अपने कदम फिल्मी जगत में रखे, और कई बेहतर फिल्मो में अभिनय किया और अपनी अभिनय की कला का प्रदर्शन किया। इनका एक गाना लंदन ठुमकता बहुत फेमस हुआ था।

कंगना एक राजपूत परिवार से हैं। कंगना का पूरा नाम कंगना अमरदीप राणावत है। कंगना का जन्म 23 मार्च 1986 को हिमाचल प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम अमरदीप रानाउत और मां का नाम आशा राणावत हैा उनकी एक बड़ी बहन और एक छोटा भाई भी हैं जिनका नाम रंगोली और अक्षत है। रंगोली कंगना की मैनेजर भी हैं। रंगोली पर एसिड अटैक हुआ था। जिसके चलते कंगना अपनी बहन रंगोली से बहुत प्यार करती हैं। और इसलिए वर्ष 2020 में आयी दीपिका पादुकोणे की फिल्म छपाक की उन्होंने प्रसंसा की थी।

कंगना एक राजपूत समाज से आती हैं और वे एक मध्यम परिवार से हैं इनके पिता अमरदीप राणावत एक व्यवसाई और कांट्रेक्टर है। जब कंगना ने अपनी पढाई छोड़ कर ग्लैमर की दुनिया में आने का फैसला लिया तब इन्हें अपने परिवार का बहुत विरोध मिला इनके पिता काफी नाराज हुए। इनकी माँ आशा राणावत एक स्कूल में शिक्षक है। कंगना की माँ भी यही चाहती थी की कंगना की जल्दी से शादी हो जाए और वे अपने पति के साथ शांति से अपना घर बसाए , लेकिन कंगना की इच्छा को जान कर उनकी माँ ने उनका साथ दिया उनके परिवार में केवल कंगना की माँ ही थी जिन्होंने कंगना का फिल्मो में आने में साथ दिया। कंगना के दादा जी आर्मी में थे, जब उन्होंने कंगना का पहला किसिंग(kissing) सीन टीवी पर देखा तो वे बेहद नाराज हुए उन्होंने कंगना से अपने नाम के आगे से अपना सरनेम को हटाने के लिए कहा। 


बात करें शिक्षा की तो कंगना की पढ़ाई डी ए वी स्‍कूल चंडीगढ़ से हुई थी। उनका परिवार उन्‍हें मेडिकल के पेशे में भेजना चाहता था पर 16 साल की उम्र में ही वे दिल्‍ली आ गईं और यहां उन्‍होंने थियेटर ग्रुप ज्‍वाइन कर लिया। 

अगर इनके करियर की बात करें तो उनके करियर की शुरूआत मॉडलिंग और थियेटर से हुई थी। उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म 'गैंगस्‍टर' से हुई। कंगना ने फिल्मों में आने के लिए कई संघर्षो का सामना किया। इन्होने अपनी पढ़ाई छोड़कर मॉडलिंग की शुरुआत की फिर, 2006 में फिल्म गेंगस्टर से अपना डेब्यू (debut) किया। इस फिल्म में इनका अभिनय देख कर इन्हें काफी प्रशंसा प्राप्त हुई और इस फिल्म के बाद इन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे। इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का पुरस्‍कार मिला और कई अन्‍य पुरस्‍कार भी मिलेा उन्‍होंने चुनिंदा फिल्‍मों में ही काम किया लेकिन अपने काम से सभी का मन जीत लियाा वो लम्‍हें, लाइफ इन अ मेट्रो, फैशन, क्‍वीन, तनु वेड्स मनु और मणिकर्णिका जैसी फिल्‍मों में उन्‍होंने जबरदस्‍त अदाकारी का प्रदर्शन किया। शुरू में उन्हें लगा  शायद उन्हें साइड रोले ही करने को मिलेंगे। लेकिन फिल्म क्‍वीन ने उनके किस्मत के दरवाजे खोल दिए। यहाँ से उन्होंने अपने फैंस के पसंद के अनुसार फिल्मों का चयन करना शुरू किया। अभी हाल में ही कंगना रनौत एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे के जन्मदिन पार्टी में शामिल हुई थी। कुछ लोगों ने हवा हवाई बातें बना कर बोल दिया की कंगना ने अंकिता को 3 करोड़ की कार गिफ्ट की है।  जिसका बाद में अंकिता  लोखंडे ने खंडन भी किया।   


आइए जानते हैं कंगना के बारे में कुछ ख़ास बातें जो शायद आप ना जानते हों
  • इन्होने ग्लैमर की दुनिया से आकर्षित हो कर अपनी पढाई बीच में ही छोड़ दी और कई सौन्दर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और मॉडलिंग की दुनिया के लिए रास्ता बनाया।
  • इनकी छोटी बहन ऐसिड अटैक का शिकार भी हो चुकी है एक आदमी मनी ऑर्डर करने के बहाने इनके घर में घुस गया और रंगोली पर अटैक किया।
  • ये स्क्रिप्ट लेखक का कोर्स करने के लिए न्यूयार्क जाना चाहती थी लेकिन इन्होने अपना फैसला बदल लिया और इंडिया आ कर क्वीन फिल्म साइन की इस फिल्म के डायलोग कंगना ने खुद लिखे है।
  • ये एक ट्रेंड कत्थक डांसर है। इनका कहना है यदि ये एक्टर नही बनती तो शायद ये एक डॉक्टर बनना पसंद करती। इन्हें फिल्में देखना बेहद पसंद है। 
अब बात करते हैं कंगना राणावत  के अफेयर की (Kangana Ranaut Affairs):
आदित्य पंचोली :  आदित्य पंचोली से कंगना का अफेयर तब हुआ जब कंगना अपने कदम फिल्म जगत में ज़माने की शुरुआत की थी , तब इनके रिश्ते की शुरुआत हुई.  इनकी उम्र में 20 साल का फासला है , फिर भी इनका अफेयर रहा और आदित्य ने इन्हे एक घर भी तोहफे में दिया लेकिन इनका रिश्ता कुछ समय बाद खत्म हो गया .
अध्ययन सुमन : आदित्य के बाद इनका नाम अध्ययन के साथ जुड़ा जो कि शेखर सुमन के पुत्र है . शेखर ने अपने बेटे को करियर पर ध्यान देने के लिए कहा और कुछ ही समय में इनका रिश्ता खत्म हो गया .
अजय देवगन : वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई फिल्म में कंगना और अजय ने साथ में काम किया था इस फिल्म के समय इनकी दोस्ती हुई और अफेयर की बाते होने लगी। लेकिन अजय कभी भी काजोल को छोड़ने के बारे में नही सोच सकते इसलिए इनका रिश्ता आगे नही बढ पाया। 

निकोलस लाफ्फेर्टी : ये एक ब्रिटिश डॉक्टर है , और कई बार मुंबई आते रहते है , इन्हें कई बार साथ में देखा गया इसलिए इनके अफेयर की बाते बी टाउन में सुनाई देने लगी .
ऋतिक रोशन : ऋतिक और सुजेन खान का जब तलाक हो रहा था , तब कंगना और ऋतिक अच्छे दोस्त बन गए थे , उस समय ये दोनों कृष 3 (Krish 3) की शूटिंग कर रहे थे. लेकिन ऋतिक इस बात को एक्सेप्ट नहीं करते है, उन्होने इस तरह के किसी भी रिश्ते से साफ इंकार किया है।  इनको लेकर कंगना ने आप की अदालत में काफी कुछ कहा है
मणिकर्णिका – द क्वीन ऑफ़ झाँसी
वर्ष 2019 में आयी फिल्म मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ झाँसी उनकी सफलता की पहचान बन गयी। झाँसी की रानी के जीवन की कठिनाइयों पर आधारित यह फिल्म उनके साहस को दर्शाती है इस फिल्म में कंगना मुख्य किरदार झाँसी की रानी के रूप में नजर आयी थी। इस फिल्म में कंगना का अभिनय और उभर के आया। क्योकि यह एक चुनौती भरा किरदार था। 
अवार्ड्स और अचीवमेंट ( Awards And Achivment ) 
क्रमांक (Number)अवार्ड का नाम
(Name Of Award)
सन
(Year)
केटेगरी
(Categary)
फिल्म
(Film)
1.फिल्म फेयर अवार्ड2015बेस्ट एक्ट्रेसक्वीन
2.फिल्म फेयर अवार्ड2007बेस्ट फिमेल डेब्यूगेंगस्टर
3.फिल्म फेयर अवार्ड2009 बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेसफैशन
4.नेशनल फिल्म अवार्ड्स2016 , 2015बेस्ट एक्ट्रेसतनु वेड्स मनु रिटर्न्स
5.नेशनल फिल्म अवार्ड्स2010बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेसफैशन
6.आइफा अवार्ड्स2015बेस्ट एक्ट्रेसक्वीन
7.आइफा अवार्ड्स2009बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेसफैशन
8.आइफा अवार्ड्स2007स्टार डेब्यू ऑफ़ द इयरगैंगस्टर

 
कंगना राणावत से जुड़े कुछ विवाद ( Kangana Ranaut Controversy ) :
  • इनके अध्यन से ब्रेकप के बाद अध्यन ने इनपर कई आरोप लगाए जो विवाद का कारण बने. अध्यन ने यह भी कहा कि जब मैंने इनसे अपना रिश्ता खत्म किया तो मुझे और मेरी माँ को कई फेक फोन काल आए और हमें अपशब्द कहे गए।
  • कंगना और ऋतिक का विवाद भी मीडिया में काफी दिनों तक छाया रहा कंगना ने ऋतिक पर आरोप लगाए , ईमेल लिक करने की धमकी दी और इनके बीच कानूनी लड़ाई के बाद इनका मामला खत्म हुआ। 
  • मीडिया पर्सन् से भी एक विवाद जुड़ा। जिसके लिए मीडिया समूह ने कंगना को बायकॉट किया। बायकॉट के मामले में कंगना अकेली नहीं हैं।  इस से पहले अमिताभ बच्चन जैसे कलाकार भी बायकॉट के दौर से गुजर चुके हैं।
कंगना एक साधारण परिवार से हिमाचल की रहने वाली है इन्होने अपनी प्रतिभा से फिल्म जगत में अपनी पहचान बनाई है। प्रतिभाशाली एक्ट्रेस होने के साथ साथ ये बेबाक राय भी रखती हैं। इन्होने बहुत कम समय में इतनी तरक्की हासिल की है। आशा है ये इसी प्रकार तरक्की करे, लेखक की लेखनी टीम की शुभकामनाएँ इनके साथ है।

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

  1. झाँसी की रानी का वक्तितत्व बढ़िया था, महिला में झाँसी और पुरुष में राणा सांगा, महात्मा गाँधी की जीवनी अद्भुत है: https://www.sunhindi.in/2019/12/RanaSangaJivaniMaharana.html

    जवाब देंहटाएं