रामी रेड्डी बायोग्राफी Rami Reddy Biography in Hindi | Birth, Wife, Childs, Movies, Death

रामी रेड्डी बायोग्राफी Rami Reddy Biography in Hindi | Birth, Wife, Childs, Movies, Death

साल 1990 मे आई फिल्म ‘प्रतिबंध’ का फेमस डॉयलॉग टेंशन देने का, लेने का नहीं और फिल्म वक्त हमारा है में ‘तबाही की आंधी और बर्बादी के तुफान का नाम है चिकारा आपको याद ही होंगे। फिल्म ‘प्रतिबंध’ के इस विलेन ने अपने लिए एक ऐसी पहचान काबिज की, जिससे लोग असल जिंदगी में भी डरने लगे थे।

फिल्मी परदे पर खौफ और डर का पर्याय बन चुके इस एक्टर की असल जिंदगी काफी दर्दनाक रही। 90 के दशक में बॉलीवुड के फेमस विलेन में से रहे हैं रामी रेड्डी। 1990 का दौर बदले का दौर हुआ करता था। एक ट्रेंड था की एक भारी सा आदमी पुरे समाज को गलत तरीको से अपनी धुन में चलाता था। फिर होती थी हीरो की एंट्री। और इन विलेन के किरदार में फिर बैठे रामी रेड्डी।
 
1990 में तेलुगु फिल्म ‘अंकुशम’ से एक्टिंग की शुरुआत ‘स्पॉट नागा’ का रोल किया था जिसमें उनके डायलॉग काफी फेमस हुए थे। कई तेलुगु फिल्मों में काम करने के बाद रामी को उसी साल पहली बॉलीवुड फिल्म ‘प्रतिबंध’ में काम करने का मौका मिला था। फिल्म में उनका किरदार ‘अन्ना’ काफी पॉपुलर हुआ और रामी रेड्डी को लोग साउथ के साथ-साथ बॉलीवुड में भी जानने लगे। इसके बाद उन्होंने करीब दर्जनभर हिंदी फिल्मों में काम किया। वहीं फिल्मों में अपने विलेन के रोल से ऑडियंस को भी खौफजदा करने वाले रामी रेड्डी का जब निधन हुआ तब उनकी हालत काफी बुरी हो चुकी थी। आइए जानते हैं रामी रेड्डी के बारे में कुछ बातें।

1 जनवरी, 1959 को आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के वाल्मीकिपुरम में जन्में रामी रेड्डी का रियल नाम गंगासानी रामी रेड्डी है। रामी ने आंध्र प्रदेश की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म की डिग्री ली। फिल्मों में आने से पहले रामी रेड्डी जर्नलिस्ट थे। उन्होंने ‘मुंसिफ डेली’ नाम के न्यूजपेपर में नौकरी भी की थी। रामी के 2 बेटे और एक लड़की भी है।

रामी रेड्डी को अक्सर फिल्मों विलेन का ही रोल दिया जाता था। उनका किरदार और लुक इतना भयानक और क्रूर होता था कि लोग देखते ही सक-पका जाते थे। विलेन का किरदार निभाने वाले रामी रेड्डी ने विलेन के किरदारों में ऐसी जान फूंकी कि ये हमेशा के लिए यादगार बन गए। फिर चाहे 1990 में आई फिल्म ‘प्रतिबंध’ में अन्ना का रोल हो या 1993 में आई फिल्म ‘वक्त हमारा है’ में कर्नल चिकारा का रोल। इसके बाद रामी रेड्डी का फिल्मों में विलेन का किरदार निभाने का सिलसिला चलता रहा। रामी रेड्डी का खौफ ऐसा हो गया था कि जब भी वो फिल्मी परदे पर आते तो लोगों के अंदर दहशत फैल जाती। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़ के कभी नहीं देखा। उन्होंने हिंदी के अलावा तेलगु और मलयालम में भी फिल्मों में भी काम किया। उनकी बेहतरीन फिल्मे आप कभी नहीं भूल सकते जैसे एलान, दिलवाले, प्रतिबन्ध, अंकुसम, वक़्त हमारा है, अंगरक्षक, आंदोलन, हक़ीक़त, वीर, अंगारा, रंगबाज़, कालिया, लोहा, चांडाल, गंगा की कसम, जानवर, क्रोध और सत्याग्रह आदि।

वहीं साल 2000 के बाद रामी को लिवर की बीमारी ने घेर लिया। इसके चलते रामी ने बाहर आना जाना छोड़ दिया, कम लोगों से मिलते थे और ज्यादा वक्त घर पर ही बीतते थे। एक बार वो एक इवेंट में नजर आए थे, जहां उन्हें पहचानना मुश्किल हो गया था। रामी की परेशानी यहीं खत्म नहीं हुई थी उनको लिवर के बाद किडनी की बीमारी ने घेर लियाल था। जिसकी वजह से मौत के पहले वो सिर्फ हड्डियों का ढांचा रह गए थे। कुछ महीनों तक इलाज चलने के बाद 14 अप्रैल, 2011 को हैदराबाद के एक प्राइवेट अस्पताल में रामी रेड्डी की मौत हो गई थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ