रामायण धारावाहिक के लक्ष्मण सुनील लाहिरी की जीवनी Sunil Lahiri Biography in Hindi

sunil lahiri biography in hindi

रामायण को दूरदर्शन पर प्रसारित हुए 33 बरस हो चुके हैं लेकिन लोगों के ह्रदय में आज भी रामायण के कलाकारों के प्रति उतना ही सम्मान है। रामायण के कलाकरों के साथ भावनात्मक जुड़ाव आज भी वैसा ही है जैसा 1987 में था। प्रसारण के समय गलियां सूनी पड़ जाती थी। आज भी रामायण के कलाकार भगवान् के रूप में पूजे जाते हैं। आप लोगों ने पिछले वीडियोस में अरुण गोविल यानी रामायण के राम और दीपिका चिखलीअ यानी की रामायण की सीता के बारे में जाना। आज हम आपको इस वीडियो के माध्यम से रामायण के लक्ष्मण सुनील लाहिरी के जीवन के बारे में बताने जा रहे हैं । सुनील लाहिरी भारतीय अभिनेता हैं। वो रामानन्द सागर के टेलीविज़न धारावाहिक रामायण में लक्ष्मण की भूमिका के लिए जाने जाते हैं। इससे पहले वो विक्रम और बेताल एवं दादा-दादी की कहानियां में भी काम कर चुके हैं। टेलीविजन की दुनिया भी कोई छोटी-मोटी इंडस्ट्री नहीं समझी जाती। यहां से निकले हुए स्टार अकसर बड़े पर्दे पर भी नजर आते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी स्टार हैं जो टीवी पर बड़ा धमाल करने के बाद भी गुमनामी के अंधेरे में चले जाते हैं। 





हम इस वीडियो के दौरान इस वीडियो से जुड़ा आपसे एक प्रश्न पूछेंगे। कमेंट के माध्यम से आपको उस प्रश्न का उत्तर देना होगा। शुरू के 100 सही उत्तर में से जिसका भी लकी ड्रा में नाम निकलेगा उसका कमेंट टॉप में रखा जायेगा फोटो और नाम अगले वीडियो में दिखाया जाएगा। साथ ही साथ विजेता को लेखक की लेखनी की और से एक मग गिफ्ट के रूप में भेजा जायेगा। 

सुनील लहरी का जन्म 9 जनवरी 1961 को भारत के मध्य प्रदेश के दमोह में हुआ था । जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अभिनय करके सफलता प्राप्त की। सुनील लहरी बचपन से ही शिक्षा में रुचि रखते थे । उनको पढ़ना लिखना बहुत अच्छा लगता है । जिसके लिए वह निरंतर पढ़ाई के क्षेत्र में मेहनत करते रहते थे । सुनील लहरी ने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी प्रारंभिक शिक्षा भोपाल के स्कूल से प्राप्त की थी । जब वह स्कूल पढ़ने के लिए जाते थे तब वह स्कूल के सांस्कृतिक प्रोग्राम में हिस्सा लिया करते थे , वहां पर छोटे-छोटे अभिनय किया करते थे । जब उन्होंने भोपाल के स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी कर ली थी तब वह ग्रेजुएशन करने के लिए मुंबई चले गए थे और मुंबई के एक कॉलेज से बैचलर ऑफ़ आर्ट में पढाई की।

सुनील लाहिरी ने 1983 में फिल्मी दुनिया में अपने कैरियर की शुरुआत की। जिसके बाद उन्होंने कभी भी अपने कैरियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा । उनकी पहली फिल्म नक्सलवाद के ऊपर थी। उसके बाद उन्हें मौका मिला बरसात फिल्म में। इस फिल्म में भी सुनील लाहिरी ने उम्दा अभिनय का प्रदर्शन किया। सुनील लहरी जब 1986 में अपने अभिनय को सफलता की ओर ले जाना चाहते थे तब उनको दूरदर्शन पर काम करने का मौका मिला था और उन्होंने उस मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया। सुनील लाहिरी 1986 में दूरदर्शन के लिए प्ले करने लगे थे। रामायण में अपना जोरदार अभिनय करने से पहले इन्होंने पहले विक्रम और बेताल में दादा-दादी की कहानियों में इनका दमदार अभिनय देख रामानंद सागर ने रामायण में लक्ष्मण के किरदार के लिए चुना था। 

जब वह ऑडिशन देने पहुंचे तब उस रोले के लिए करीब 150 लोग और भी वहां ऑडिशन देने आए थे । जब उनको रामायण में लक्ष्मण का रोल दिया गया था तब उन्होंने इस धारावाहिक सीरियल में अपने बेहतरीन अभिनय से जान फूँक दी। जो रोल आज भी दर्शकों को अच्छा लगता है । रामायण में काम करने के साथ-साथ और भी कई सीरियल एवं फिल्मों में भी सुनील लहरी काम कर चुके हैं ।

1988 में सुनील लहरी के द्वारा लव कुश सीरियल में भी अभिनय किया गया था । जिस अभिनय की प्रशंसा सभी दर्शकों ने की थी । इसके बाद सुनील लहरी 1991 में बहारों की मंजिल फिल्म में अभिनय कर चुके हैं । 1993 में सुनील लहरी के द्वारा आजा मेरी जान फिल्म में अभिनय किया गया था और वह फिल्म जब बॉक्स ऑफिस पर लगी तब सभी दर्शकों ने उस फिल्म को पसंद किया था । सुनील लहरी एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने अपनी अदा के दम पर अभिनय करके सभी दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई थी ।

आज भी जब हम रामायण देखते हैं तब उनके अभिनय की प्रशंसा करने से पीछे नहीं हटते हैं । उनके अभिनय की आज हम जितनी प्रशंसा करें उतनी कम है । सुनील लहरी ने रामायण में लक्ष्मण का रोल उस समय किया था जिस समय अभिनय करने में बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता था क्योंकि उस समय अभिनय के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती थी। शूटिंग लोकेशन में AC शूटिंग सेट्स का न होना और न ही वैनिटी वन का होना। ये बड़ा तकलीफदेह होता था और उसके बाद भी इतनी जबरजस्त अदाकारी। 

अरुण गोविल की तरह ही सुनील लाहिरी ने भी लक्ष्मण की छवि से बाहर निकलने की काफी कोशिश की, लेकिन अफसोस वो लक्ष्मण की छवि से कभी बाहर नहीं निकल पाए। भले ही ‘रामायण’ को लगभग तीन दशक से ऊपर हो गए हों, पर सुनील जी जहाँ कहीं जाते हैं वो आज भी लक्ष्मण के रुप में पूजे जाते हैं। अब सुनील लाहिरी का अपना प्रोडक्शन हाउस है।  

दर्शकों इस वीडियो का प्रश्न है जिस टीवी सीरीज परमवीर चक्र में सुनील लाहिरी ने अभिनय किया था वह कब प्रसारित हुई थी ?

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां