रामानंद सागर श्री कृष्णा के यंग कृष्णा अशोक कुमार बालाकृष्णन | Ashok Kumar Balakrishnan Biography in Hindi

Ramanand Sagar Shri Krishna Young Actor Krishna Ashok Kumar Balakrishnan
 
90 के दशक का रामानंद सागर कृत धारावाहिक श्री कृष्णा आप सब को भलीभांति याद होगा। हो भी क्यों न आखिरकार कृष्णा की दिव्य मुस्कान भूल कौन सकता है। हमने पिछले वीडियोस में रामायण , महाभारत , श्री कृष्णा और अली बाबा के किरदारों के बारे में जाना। बात करें श्री कृष्णा में श्री कृष्ण के किरदार की तो उम्र की अवस्था के अनुसार उसमे 6 व्यक्तियों ने किरदार निभाए थे। हमने पिछले वीडियो में सर्वदमन डी बनर्जी जी के बारे में बताया था। जिन्होंने वयस्क कृष्णा का किरदार निभाया था। अगर आपने वो वीडियो नहीं देखा हो तो डिस्क्रिप्शन में लिंक दिया हुआ है आप वहां क्लिक करके देख सकते हैं।

आज हम बात करेंगे बचपन के श्री कृष्ण की जिन्होंने नाग को नथ लिया था और अनेकों बाल लीलाएं की थी। इस से पहले हम उस किरदार को निभाने वाले कलाकार के बारे में बताएं आप चैनल को सब्सक्राइब कर लें , वीडियो कैसा लगा कमेंट कर के जरूर बताएं, अच्छा लगे तो लाइक और शेयर भी कर दें।

तो चलिए बताते हैं उस कलाकार के बारे में जिन्होंने यंग कृष्णा का किरदार निभाया था। यंग कृष्णा का किरदार जीवंत किया था अभिनेता अशोक कुमार बालाकृष्णन ने। जिस समय इन्होने ये किरदार निभाया था उस समय ये महज 13 वर्ष के थे। इतनी कम उम्र में भी नाग के ऊपर इतना अच्छा नृत्य ऊपर से बेहतरीन डायलॉग डिलीवरी। तो चलिए जानते हैं इनके पूरे जीवन के बारे में।  

अभिनेता अशोक कुमार बालाकृष्णन का जन्म 12 दिसंबर 1981 को तमिलनाडु के थंजावुर जिले के तिरुवैयारु टाउन में हुआ था। उनके पिता का नाम र. बालाकृष्णन और माता का नाम राधा बालाकृष्णन है।  उनके भाई का नाम एम् वी शिवा शंकर है। इन्होने मुंबई के फातिमा हाई स्कूल और वाणी विद्यालय से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और मुंबई के ही St. ज़ेवियर'स कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। जब वो 4 वर्ष के थे तब उन्होंने भरतनाट्यम भी सीखा था। वो एक शिक्षित क्लासिकल डांसर हैं साथ ही साथ Western Contemporary Jazz Ballet डांसर भी हैं। उन्होंने Cunningham School (USA) से डांस की ट्रेनिंग ली। उन्होंने किशोर नमित कपूर'स एक्टिंग इंस्टिट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया। इसके आलावा वह स्टंट , फाइट्स और जिमनास्टिक्स के लिए भी ट्रेनिंग ले चुके हैं। 

जब वो करीब 13 साल के थे तब उन्होंने रामानंद सागर जी के श्री कृष्णा धारावाहिक में छोटे कृष्णा का किरदार निभाया था। अभिनय उनके लिए शौक भी है और पेशा भी। उन्होंने हिंदी सिनेमा में राजू खान जी के साथ अस्सिटेंट कोरियोग्राफर के तौर पर भी काम किया है। 

उन्होंने देश और विदेश में काफी सारे इंग्लिश और हिंदी भाषा में थिएटर भी किये हैं। जिसके लिए उन्हें काफी अवार्ड्स भी मिले हैं। उन्हें बेस्ट डांस के लिए महाराष्ट्र सरकार की तरफ से नृत्यमयुर पुरस्कार भी मिल चूका है। इसके अलावा उन्हें श्री कृष्णा में कृष्णा के किरदार के लिए बेस्ट चाइल्ड एक्टर का अवार्ड भी मिल चुका है। जब वो Indian People's Theatre Association में अपनी अभिनय की शिक्षा पूरी कर रहे थे तब उन्हें हिंदी थिएटर के शो कथा के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिला था।

वर्तमान में वो साउथ फिल्म इंडस्ट्री में हैं। फिल्मो की बात करें तो उन्होंने अभी तक तमिल फिल्मे ही की हैं। 2007 में आयी तमिल फिल्म मुरुगा उनकी पहली फिल्म थी जो की एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी। उसके अलावा उन्होंने पिड़िचिरकु, कोझी कूवुथु , कधल सोल्ला आसई , गैंग्स ऑफ़ मद्रास जैसी जबरजस्त तमिल फिल्मे की। 

उनकी निजी जिंदगी की बात करें तो वो एक बहुत साधारण इंसान हैं। उनके परिवार का कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं है। वर्तमान में वो चेन्नई में रहते हैं। निजी जीवन के बात करें तो उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड शरनिया से मार्च 2018 में  शादी की है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां