जूनियर अनूप जलोटा के नाम से हैं प्रसिद्द Singer Pawan Tiwari Biography in Hindi

Singer Pawan Tiwari biography in hindi, songs

दोस्तों कितना अच्छा हुआ है न की हमारे समय में यूट्यूब जैसे सोशल प्लेटफार्म उपलब्ध हैं। किसी की भी जानकारी एक क्लिक पर मिल जाती है। अब जब हम किसी ऐसे व्यक्ति विशेष के बारे में जानते हैं की वो व्यक्ति कितने वर्षों से अपने छेत्र में बेहतर करता आया है परन्तु हमारी जानकारी में नहीं है तो उसके बारे में जानकर कितनी ख़ुशी होती है। आज हम आपको एक ऐसे ही संगीतकार से मिलवाने जा रहे हैं जो जूनियर अनूप जलोटा के नाम से प्रसिद्द हैं। स्वर में वो मिठास है की कोई भी इनके भजनो में खो जाए। आप लोगों से अनुरोध है ऐसे हुनर को आगे बढ़ने में मदद करें। वीडियो को शेयर करें जिस से ये जानकारियां ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे।

05 जुलाई 1980 को मध्य प्रदेश, झाँसी के पास निवाड़ी में जन्मे पवन कुमार तिवारी भारतीय शास्त्रीय संगीत गायक,  प्लेबैक सिंगर, भजन , ग़ज़ल, म्यूजिक कंपोजर, गीतकार और हारमोनियम वादक हैं। पवन कुमार तिवारी जी का जन्म एक माध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। जब वो चार वर्ष के थे तभी से उन्हें संगीत की शिक्षा मिलने लगी थी। इन्होने ग्वालियर घराने के पंडित रामगोपाल शास्त्री जी के यहाँ गायन और हारमोनियम सीखा। जब वो दस वर्ष के थे तब इन्होने पंडित जसराज जी के साथ श्री हरिदास म्यूजिक फेस्टिवल, वृन्दावन में परफॉर्म किया था। ये उनके जीवन का स्वर्णिम पल था और यहाँ से उन्होंने एक अलग ही ढंग से अपने जीवन की शुरुआत की। इस नयी जिंदगी की राह में उन्हें कल्याण जी और आनंद जी से सीखने का भी मौका मिला। पवन तिवारी जी का विवाह माला तिवारी जी से हुआ है। उनके दो बच्चे हैं अवनि और कृष्णा कुञ्ज तिवारी। वर्तमान में टीकमगढ़ में रहते हैं। 

पिछले 28 वर्षों में पवन कुमार तिवारी जी ने पुरे भारत में 6500 से भी ज्यादा प्रोग्राम कर चुके हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी वर्ष 1985 में झूलन उत्सव से जहाँ उन्हें राजा राम नगरी के राज गायक की उपाधि दी गयी। उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। उन्होंने लगातार प्रोग्राम किये चाहे वो पंडित जसराज जी के साथ वर्ष 1996 में राष्ट्रपति भवन में हो या विधानसभा में। पिछले 24 वर्षों से वो लगातार मध्य प्रदेश सांस्कृतिक और पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में परफॉर्म कर रहे हैं। उनके भजनो की बात करें तो टी-सीरीज, यूट्यूब और भी बहुत सारे प्लेटफॉर्म पर उनके भजन आपको आसानी से मिल जाएंगे। यूट्यूब में इनका खुद का चैनल है Pt. Pawan तिवारी के नाम से। वहां आप इनके भजनो का आनंद ले सकते हैं। टी-सीरीज के लिए म्यूजिक कम्पोजिंग भी करते हैं। DD नेशनल, संस्कार, आस्था जैसे प्रसिद्द टीवी चैनल्स पर लाइव परफॉर्म कर चुके हैं। 

अवार्ड की बात करें तो आप समझ सकते हैं जिन्होंने बचपन से परफॉर्म किया हो और अभी तक भी कर रहे हों। तो स्वाभाविक सी बात है श्रोता उनके गीतों को दिल में उतार रहे हैं और उन्हें पसंद भी कर रहे हैं। अवार्ड की फेहरिस्त लम्बी है लेकिन फिर भी कुछ अवार्ड तो आपको बता ही देते हैं। उन्हें मिलने वाले अवार्ड में शामिल हैं  1991 में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राय प्रवीण, इंदौर प्रेस क्लब के द्वारा अवाम ऑनर, संगीत कला अकादमी के द्वारा संस्कार भारती पुरस्कार, वर्ष 1983 में गोपाल दस जी द्वारा अवध रतन सम्मान,  वर्ष 1995 में वी शांताराम फिल्म समारोह में जबरदस्त परफॉरमेंस दी थी, वर्ष 2011 2012 में टी-सीरीज बेस्ट भजन सिंगर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा उन्होंने रेडियो FM पर भी परफॉर्म किया है। दोस्तों हमारा मकसद ऐसे लोगों को सामने लाना है जिनमे काबिलियत तो है और अपने छेत्र में माहिर भी हैं लेकिन किसी कारण से आप लोगों तक नहीं पहुंचे हैं। हमारा प्रयाश रहेगा, हम आगे भी ऐसे ही वीडियो लाते रहेंगे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां