दुर्योधन के किरदार से लेकर देवों के देव महादेव के नंदी जी के किरदार निभाने वाले कलाकार Kumar Hegde Biography in Hindi

kumar hegde as duryodhan in shri krishna serial

हम बात कर रहे हैं 90 के दशक में प्रसारित हुए श्री कृष्णा धारावाहिक के कलाकारों की। इसी क्रम आज हम बात करेंगे श्री कृष्णा धारावाहिक के दुर्योधन के पात्र का अभिनय करने वाले कलाकार की। 

रामानंद सागर निर्मित श्री कृष्णा धारावाहिक में दुर्योधन का किरदार निभाया था कुमार हेगड़े जी (Kumar Hegde) ने। कुमार हेगड़े जी का जन्म पंजाब में हुआ था। वर्तक कॉलेज वसई से इन्होने अपनी शिक्षा पूरी की। कुमार हेगड़े जी प्रशिक्षित डांसर हैं। कुमार हेगड़े जी के अभिनय की शुरुआत श्री कृष्णा धारवाहिक से हुई तो वही फ़िल्मी दुनिया की शुरुआत सनी देओल की 1996 में आयी फिल्म अजय से हुई। इन्होने फिल्मे तो कम की हैं लेकिन टीवी धारावाहिकों में काम खूब किया है। श्री कृष्णा के बाद हेगड़े जी रुके नहीं थिएटर, फिल्मो और टीवी धारावाहिकों के साथ वो निरंतर अभिनय के छेत्र में बने हुए है। श्री कृष्णा धारावाहिक के बाद कुमार ने रामानंद सागर जी के शो अलिफ़ लैला और शिरडी के साई बाबा में भी अभिनय किया था। कुमार हेगड़े पिछले दो दशक से निरंतर अभिनय के छेत्र में है। उन्होंने 2005 में बरसात, सोनी धारावाहिक CID, बैरी पिया, वीर शिवाजी, सावधान इंडिया, देवों के देव महादेव, परमावतार श्री कृष्णा, महाराणा प्रताप, धरती के वीर योद्धा पृथ्वीराज चौहान, वृन्दावन और स्टार भारत के धारावाहिक राधा कृष्णा जैसे धारावाहिक और फ़िल्मी की हैं। हेगड़े जी ने बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध बी.र. चोपड़ा और बी.पी. सिंह जैसे निर्देशकों के साथ काम किया है। कुमार हेगड़े जी अपने स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखते हैं। उन्होंने अपनी बॉडी पर भी अच्छा काम किया है और बॉलीवुड में कई अभिनेताओं को टक्कर देते हैं। 

उन्होंने अपने जीवन में अनेकों पात्र निभाए जैसे राधा कृष्णा धारवाहिक में नारद जी का किरदार, श्री कृष्णा में दुर्योधन का, अलिफ़ लैला में अनेकों किरदार, सिरडी के साई बाबा में वैद्य जी का किरदार या फिर देवों के देव महादेव में नंदी जी का किरदार। लेकिन उनके जो सबसे करीब है वह है देवों के देव महादेव में भगवान शिव के परम भक्त नंदी जी का किरदार है। इस किरदार से उन्हें एक अलग ही पहचान मिली। उन्होंने इस किरदार में नेचुरल एक्टिंग की है। 

कामना करते हैं भविष्य में भी वो अभिनय के छेत्र में ऐसे ही काम करते रहे और उंचाईयों को छूते रहे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां