द्रोणाचार्य, सूर्यदेव, सौदागर, जादूगर और ज्योतिषाचार्य | Kanu Patel Biography in Hindi

Dronacharya, Suryadev, Saudagar, Jadugar | Kanu Patel Biography in Hindi


रामानंद सागर जी द्वारा निर्मित श्री कृष्णा धारावाहिक में गुरु द्रोणाचार्य (Guru Dronacharya) का किरदार निभाया था कनु पटेल जी ने। कनु पटेल जी का जन्म 30 नवंबर 1966 को विसनगर गुजरात में हुआ था। इनका पूरा नाम कनैयालाल एफ पटेल है। इन्होने वर्ष 1984 में आर्ट टीचर्स में डिप्लोमा कर अपनी शिक्षा पूरी की थी। कनु पटेल जी अभिनेता, लेखक, निर्देशक और प्रोडूसर भी हैं। श्री कृष्णा धारवाहिक में द्रोणाचार्य का किरदार निभाने से पहले कनु पटेल जी कई गुजराती फिल्म, और नाटक भी कर चुके थे। कनु पटेल जी ने हिंदी धारावाहिकों के अलावा ज्यादातर गुजराती फिल्मो में काम किया है जिनमे शामिल हैं मोटा घर नई लाज, मुट्ठी मा आकाश, गुजरात नो लाल, मॉघेरा मुलनि चुंदड़ी हो साहेबा, गुजरात नो नाथ महिसागर न सौगंध जैसी सुप्रसिद्ध फिल्में। हिंदी फिल्म की बात करें तो उनके खाते में एकमात्र फिल्म भगत सिंह है।

अब बात करते हैं हिंदी टीवी धारावाहिकों की तो कनु जी ने श्री कृष्णा करने के बाद 2008 में रामायण, अलिफ़ लैला, निर्माण, सक्रांति, दादी नानी की कहानी, तिलिस्मी ऐ होशरुबा, अमर चित्र कथायें, एक था गुल और एक थी बुलबुल, आँखे, हातिम, पृथ्वीराज चौहान, महिमा शनि देव की इत्यादि बहुत से धारावाहिक किये हैं।

इसके अलावा इन्होने डॉक्युमेंट्रीज़, एड्स, टीवी फिल्म्स में भी काम किया हैं। कनु पटेल जी को पेंटिंग का बहुत शौक है। वो पेंटिंग भी बहुत अच्छी बनाते हैं और विभिन्न कला प्रदर्शनी में भाग भी लेते रहते हैं। वर्तमान में हम ललित कला मंच, युवक बिरादरी, बॉम्बे आर्ट सोसाइटी जैसी प्रसिद्द संस्थाओं के सदस्य भी हैं। अवार्ड्स की बात करें तो इन्हे कला के छेत्र में बहुत सारे अवार्ड्स मिले हैं। वर्ष 2004 में गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा भी सम्मानित किये जा चुके हैं। वर्तमान में पूरी तरह अभिनय कला के छेत्र में सक्रीय हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां