Shashikala Biography in Hindi, Life Story, Husband, Age, Death, Family, Movies and more

Shashikala Biography in Hindi, Life Story, Husband, Age, Death, Family, Movies and more

कहते हैं जब भाग्य साथ ना हो तो सब कुछ होते हुए भी जीवन की रेलगाड़ी पटरी से उतर जाती है। ऐसा ही कुछ हुआ 70 के दशक की मशहूर अभिनेत्री शशिकला के साथ। इनके जीवन में जो भी घटित हुआ बहुत दर्दनाक था। ईश्वर से ये ही प्रार्थना है कभी किसी के साथ ऐसा न हो।

शशिकला जावलकर का जन्म 04 अगस्त 1932 को महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ था।  

4 अगस्त 1932 को सोलापुर में जन्मी शशिकला का पूरा नाम शशिकला जावलकर था। शशि एक मराठी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। शशिकला 6 भाई बहन थे। इनके पिता का सोलापुर में एक कपड़ों के बहुत बड़ा बिजनेस था। उनका बचपन बहुत ऐशो-आराम से गुजरा। उनके पिता पूरी कमाई अपने छोटे भाई यानि शशिकला के चाचा को भेज देते थे । वो लंदन में पढ़ाई कर रहे थे। पिता ने अपने परिवार से जयादा भाई की जरूरतें पूरी कीं।

एक समय ऐसा आया जब उनके चाचा की बहुत अच्छी नौकरी लग गई । लेकिन तब वो उनके परिवार को भूल गए । उनके पिता दिवालिया हो गए। यहाँ से इनकी जिंदगी बदलने लगी। वो दिन बहुत मुश्किल भरे थे । करीब 8 दिन तक उनके परिवार को खाना नहीं मिला ।

इसके बाद उनके पिता से बहुत से लोगों ने कहा कि शशिकला देखने में सुंदर है और अच्छी एक्टिंग भी कर लेती है । उसे फिल्मों में काम मिल जाएगा । तब उनके पिता परिवार के साथ मुंबई आ गए । तब वह मात्र 11 साल की थी। उन्होंने एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो जाकर काम ढूंढना शुरू किया। इसी दौरान उनकी मुलाकात एक्ट्रेस और सिंगर नूरजहां से हुई। नूरजहां को वो अच्छी लगी और उन्होंने अपने पति से कहकर उन्हें  फिल्म में काम दिलवा दिया।

Shashikala Biography in Hindi, Life Story, Husband, Age, Death, Family, Movies

इस तरह शशिकला ने 1945 में अपनी पहली फिल्म 'जीनत' में काम किया। इस फिल्म के लिए उन्हें 25 रुपए मिले थे। शशिकला जावलकर ने करीब 100 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया जिसमे क्रांति, कभी ख़ुशी कभी गम जैसी अनेकों सुपरहिट फिल्मे शामिल हैं । फिल्मों में कामयाबी मिलने के बाद शशिकला ने एक्टर केएल सहगल के रिलेटिव ओम प्रकाश सहगल से 19 साल की उम्र में शादी कर ली। कुछ वक्त दोनों का काफी अच्छा गुजरा। इस दौरान शशिकला ने दो बेटियों को भी जन्म दिया। शशिकला से शादी के बाद ओ.पी सहगल का बिजनेस डूबने लगा। शशिकला बहुत कम पैसे कमाती थीं, ऐसे में गुजारा करना मुश्किल होता जा रहा था। लेकिन आगे चलकर दोनों के बीच मनमुटाव और लड़ाई-झगड़े होने लगे।

दोनों के बीच तनाव इतना बढ़ गया कि एक दिन शशिकला ने घर-परिवार और बेटियों को छोड़ दिया और एक शख्स के साथ विदेश चली गईं। ये उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती थी। जिस शख्स के साथ वो विदेश गई उसने उन्हें मेंटली और फिजिकली खूब टॉर्चर किया। बड़ी मुश्किल से खुद को बचाकर इंडिया लौटी ।   

वापस आकर वो पागलाें की तरह सड़क पर घूमती थी। फुटपाथ पर सोती थी। कोई कुछ हाथ में खाने के लिए रख देता था तो वो खा लेती थी। शांति की तलाश में आश्रम और मंदिरों में भटकती रहती थी। फिर वो कोलकाता गईं और मदर टेरेसा के साथ 9 साल रहीं। लोगों की सेवा की। जब थोड़ी शांति मिली तो दोबारा मुंबई आकर फिल्मों में काम शुरू किया। फिल्मों के साथ-साथ शशिकला ने टीवी में भी काम किया था। वह मशहूर सीरियल सोन परी में फ्रूटी की दादी के रोल में नजर आई थीं। शशिकला फिलहाल लंबे समय से बॉलीवुड से दूर थी और अपनी छोटी बेटी और दामाद के साथ रहती थी। बड़ी बेटी की कैंसर की वजह से मौत हो चुकी है। साल 2007 में उन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा था। 

जानेंगे इनके जीवन के बारे में लेकिन उस से पहले आपको  बता दें 04 अप्रैल 2021 को शशिकला का निधन हो गया। अब वो हमारे बीच नहीं हैं। 

उम्मीद करते हैं आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी। आगे भी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए चैनल को सब्सक्राइब कर आल नोटिफिकेशन पर क्लिक करें साथ ही साथ सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर भी हमें सपोर्ट करें। मिलेंगे आपसे फिर एक नए वीडियो में तब तक आप चैनल पर उपलब्ध सभी पुराने वीडियो भी देखें।

Shashikala, Shashikala Married Life, Shashikala Marriage, Shashikala Married At 19, Shashikala News, Shashikala Death, Shashikala Hindi News, Shashikala Death News, Shashikala Passed Away, Shashikala Dies At 84, Shashikala Died, Shashikala Dies, शशिकला, शशिकला शादीशुदा जिंदगी, शशिकला शादी, शशिकला 19 की उम्र में हुई थी शादी, शशिकला न्यूज, शशिकला डेथ, शशिकला हिंदी न्यूज, शशिकला निधन न्यूज, शशिकला निधन, शशिकला की हुई 84 की उम्र में मौत, शशिकला का निधन, शशिकला निधन


बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस शशिकला का 88 की उम्र में निधन हो गया है. 4 अप्रैल दोहपर 12 बजे इन्होंने अंतिम सांस ली. बता दें कि शशिकला का नाम 70 की दशक की एक्ट्रेसेस में शुमार किया जाता था. इन्होंने विलेन और हीरोइन दोनों के किरदार बड़े पर्दे पर निभाए

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां