Vidya Balan Biography in Hindi, Height, Weight, Age, Husband, Family and more

Vidya Balan Biography in Hindi, Height, Weight, Age, Husband, Family and more

बॉलीवुड की शेरनी है वो कभी हार नहीं मानेगी। नाम है विद्या बालन। 18 जून 2021 को अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ होने जा रही फिल्म शेरनी की मुख्य अभिनेत्री विद्या बालन है। विद्या अपने वास्तविक जीवन में भी शेरनी है। विद्या का जीवन शुरू से ही संघर्ष भरा रहा है। विद्या को अपने शुरुआती फ़िल्मी करियर में कई उपेक्षाओं का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं उन्हें एक मलयालम निर्देशक ने अपशगुन तक कह दिया था। लेकिन विद्या ने हार नहीं मानी। मेहनती और सरल व्यक्तित्व की धनी विद्या बालन का जन्म 01 जनवरी 1978 को केरल में हुआ था। इनके पिता का नाम पी आर बालन और माँ का नाम सरस्वती बालन है। विद्या बालन और प्रिया बालन दो बहने हैं। साउथ की सुपरस्टार प्रिया मणि इनकी चचेरी बहन हैं। विद्या का पूरा बचपन मुंबई में ही बीता है। उन्होंने अपनी पढ़ाई मुंबई के एंथोनी गर्ल्स स्कूल, चेम्बूर से तो वहीँ ग्रेजुएशन St. Xavier's College से पूरा किया।



उन्हें शुरू से ही अभिनय में दिलचस्पी थी इसलिए उन्होंने कॉलेज में भी कई सारे नाटकों में हिस्सा लिया। शुरुआती समय में विद्या ने मात्र 16 साल की उम्र से लगातार 90 विज्ञापनों के लिए काम किया था। साथ ही फिल्मो के लिए प्रयास करती रही लेकिन फिल्म ना मिलने से कभी निराश नहीं हुई और ना ही अपने जीवन में हार का सामना करने से कभी परेशान हुई। वर्ष 1995 में ज़ी टीवी पर प्रसारित होने वाले एकता कपूर के लोकप्रिय कॉमेडी शो हम पांच के साथ विद्या ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत कि। इसके साथ ही उन्होंने बांग्ला फिल्म में भी अभिनय किया जो सुपरहिट रही और उसके लिए उन्हें आनंद लोक पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया। लेकिन अपनी पहली बांग्ला फिल्म से पहले उन्होंने पांच और बांग्ला फिल्मो में काम किया जो कभी रिलीज़ ही नहीं हो पायी। विद्या ने यूफोरिया (bands), सुभा मुदगल और पंकज उधास जैसे गायकों के म्यूजिक विडियोज में भी काम किया है। 

vidya-balan-biography-in-hindi-height-Weight-age-husband-family


विद्या को उनके हिंदी फिल्मी करियर का पहला ब्रेक फिल्म परिणीता में मिला। इस फिल्म के लिए उन्हें लगभग 40 स्क्रीन टेस्ट और 17 मेकअप टेस्ट देने पड़े। उसके बाद ही उन्हें बॉलीवुड के बड़े पर्दे पर अपनी पहली फिल्म साइन करने का सुनहरा मौका मिला। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गयी। लेकिन फिल्म और विद्या के अभिनय को समीक्षकों द्वारा बेहद सरहाना मिली। उन्हें इस फिल्म के शाइनिंग स्टार बॉलीवुड के पुरुस्कार से सम्‍मानित भी किया गया। इसके बाद उन्होंने लगे रहो मुन्ना भाई, गुरु, हे बेबी, पा, डर्टी पिक्चर, डेढ़ इश्किया, भूल भुलैया, कहानी, नो वन किल्ल्ड जेसिका, शादी के साइड इफेक्ट्स, हमारी अधूरी कहानी, Te3n, तुम्हारी सुलू, बेगम जान, मिशन मंगल जैसी सुपरहिट फिल्मों में भी अभिनय किया है।

उनकी निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने UTV के सीईओ सिद्धार्थ रॉय कपूर से 14 दिसंबर 2012 को विवाह रचाया। बहुत कम लोग ही जानते हैं अभिनेता आदित्य राय कपूर, और कुणाल राय कपूर विद्या बालन के देवर हैं।विद्या एक ऐसी कलाकार हैं जो हिंदी भाषा के अलावा बांग्ला, तमिल मलयालम और अंग्रेजी भाषा को भी बेहतर रूप से निभा सकती हैं।

अपने जीवन में बहुत सारे रिजेक्शन को झेलने के बाद उन्होंने आज इस मुकाम को हासिल किया है। इनके इस सुनहरे जीवन के पीछे के कुछ किस्से जो उनका पीछा कभी नहीं छोड़ते। कभी उनका नाम शाहिद कपूर के साथ जुड़ा तो कभी सैफ अली खान के साथ। कभी उन्हें फिल्म डर्टी पिक्चर को लेकर दक्षिण भारत में विरोध झेलना पड़ा तो कभी उनके वजन को लेकर आलोचनाएं झेलनी पड़ी। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि काम के सिलसिले में जब वह एक बार चेन्नई एक डायरेक्टर से मिलने गयी तब उस डायरेक्टर ने उनका फायदा उठाने की कोशिश की। वे उस बुरे हादसे का शिकार होने से तो बच गई लेकिन इसके चलते उन्हें अपने करियर में 12 प्रोजेक्ट गवाने पड़े। इन घटनाओ के बावजूद विद्या ने सभी विवादों का डटकर सामना भी किया और मजबूती से जवाब भी दिया।

vidya-balan-biography-in-hindi-height-Weight-age-husband


उन्हें मिले पुरस्कारों की बात करें तो उन्‍हें एक राष्ट्रीय पुरूस्कार और 5 बार फिल्‍मफेयर अवार्ड्स से भी सम्‍मानित किया जा चुका है। 18 जून 2021 को उनकी फिल्म रिलीज़ होने वाली है शेरनी। अगर आप विद्या के फैन हैं तो इस फिल्म को बिलकुल भी मिस ना करें।

इस वीडियो में फिलहाल इतना ही मिलेंगे आपसे फिर एक नयी वीडियो में। वीडियो पसंद आया हो तो लाइक और शेयर करें। हमें सपोर्ट करने के लिए चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें। हम इंस्टाग्राम फेसबुक और ट्विटर पर भी मौजूद हैं जहाँ हम और भी बहुत सारी जानकारियां साझा करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ