Bollywood Comedian Tiku Talsania Biography_एक्टर जिसे चेहरे से ज्यादा जानते हैं नाम से कम_LKL

Tiku Talsania

जिस प्रकार नायक, नायिका और खलनायक अपनी दमदार अभिनय से फिल्मों को लोकप्रिय बना देते हैं। वैसे ही हास्य कलाकार भी फिल्मो की लोकप्रियता का कारण होते हैं। फिल्म चाहे रोमांटिक हों, एक्शन हों या फिर ड्रामा हों लेकिन इन सब के बीच में एक किरदार खासतौर पर अपनी और आकर्षित करता है वो है हास्य कलाकार का किरदार। जिन फिल्मों में कॉमेडी करते हुए किरदार आपको दिखे होंगे, उन फिल्मों को देखने का कुछ अलग ही मजा होता है। ये फिल्में चाहे बॉलीवुड की हों, साउथ इंडियन या अन्य क्षेत्रीय भाषाओं की। फिल्मों में हास्य कलाकारों को देखकर ही दर्शकों के दिलों दिमाग में एक नई ताजगी और चेहरे में मुस्कुराहट आ जाती है।

आज हम एक ऐसे ही सुप्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्हें दर्शक उनके नाम से तो कम लेकिन उनके चेहरे से ज्यादा जानते हैं, जी हां हम बात कर रहे हैं, टीकू तलसानिया के बारे में जो अपनी कॉमेडी वाले अंदाज से बॉलीवुड में चार दशकों से लोगों को मनोरंजित करते हुए आ रहे हैं। आज की इस वीडियो में हम उनकी फिल्मी करियर और निजी जीवन के बारे में आप लोगों को बताने वाले हैं, इसलिए वीडियो को शुरू से लेकर अंत तक जरूर देखें। टीकू तलसानिया का जन्म 7 जून सन 1954 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई एक कॉन्वेंट स्कूल से हुई। उस समय इनके परिवार के अधिकतर सदस्य डॉक्टर हुआ करते थे। इसलिए उनके पापा चाहते थे। कि उनका बेटा भी बड़ा होकर डॉक्टरी करे। लेकिन टीकू तलसानिया की सोच तो कुछ और ही था, उन्हें डॉक्टर नहीं बल्कि एक एक्टर बनना था। पढ़ाई के दौरान ही टीकू तलसानिया अपने स्कूल में होने वाली सांस्कृतिक कार्यक्रमों के नाटकों में बड़े ही जोर शोर के साथ भाग लिया करते थे। स्कूल में उनकी अच्छी अभिनय क्षमता के बदौलत ही तमाम इंटर स्कूल में उन्हें ड्रामा कॉम्पटीशन पर हिस्सा लेने का मौका मिला। अब टीकू तलसानिया अभिनय की तरफ और ही ज्यादा आकर्षित होने लगे। लेकिन एक तरफ उनके पिताजी अभिनय के क्षेत्र में जाने के लिए टीकू को हमेशा मना करते थे और वहीं दूसरी तरफ उनकी मा टीकू को अभिनय के क्षेत्र में जाने के लिए प्रोत्साहित करती थी। उनके पिताजी को इस बात का डर था। कि अगर उनका बेटा फिल्मों में अभिनय करने लगेगा, तो उससे कोई लड़की शादी नहीं करेगी। मगर टिकू अपनी जिद पर अड़े रहे और उन्होंने ठान लिया था कि वो अपनी जीवन में अभिनय ही करेंगे। जब टिकू थोड़े सयाने हुए तो उन्होंने मशहूर थिएटर पर्सनैलिटी प्रवीण जोशी को जॉइन कर लिया। 60 और 70 के दशक में प्रवीण जोशी गुजराती थिएटर के एक बड़े नाम थे। प्रवीण जोशी के साथ रहकर टीकू तलसानिया नाटकों के द्वारा अभिनय करने की कला को बहुत ही बारीकी के साथ सीख गए और गुजराती नाटकों में बेझिझक होकर अभिनय करने लगे।

एक दिन की बात है, जब टीकू तलसानिया अपने ग्रुप के साथ किसमिस नाम के गुजराती नाटक में अभिनय कर रहे थे। तो वहां पर उस दौर के मशहूर फिल्म डायरेक्टर कुंदन शाह भी मौजूद थे। उन दिनों कुंदन शाह एक टीवी सीरियल पर काम कर रहे थे। किशमिश नाटक में टीकू तलसानिया के द्वारा किए गए अभिनय को देखकर कुंदन शाह बहुत ही ज्यादा प्रभावित हुए। कुछ दिनों के बाद उन्होंने टीकू को फोन किया और अपने पास मिलने के लिए बुलाया। जब टीकू कुंदन शाह के पास पहुंचे तो वहां पर उन दोनों के बीच में कुछ समय तक बातचीत हुई और बातचीत के दौरान ही टीकू को उन्होंने सन 1984 में अपनी आने वाले एक टीवी सीरियल ये जो है ज़िंदगी में एक दमदार किरदार दे दिया। यह टीवी सीरियल लॉन्च होने के कुछ ही दिनों के भीतर बहुत ही हिट साबित हुई, इसके बाद टीकू तलसानिया ये दुनिया गज़ब की टीवी सीरियल में अभिनय किए, इस टीवी सीरियल में टीकू का रोल कॉमिक फ्लेवर में था। 

टीवी सीरियलों में इनकी अच्छी अभिनय कौशल को देखकर अब उनके सामने फिल्मों के भी ऑफर आने शुरू हो गए, टीकू तलसानिया ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की थी, सन 1986 की बॉलीवुड फिल्म ड्यूटी से, इस फिल्म के हीरो गोविंदा थे और टीकू को फिल्म में विलेन का रोल मिला था। ड्यूटी फिल्म सिनेमाघरों पर एक फ्लॉप फिल्म साबित हुई। भले ही टीकू तलसानिया की पहली फिल्म नकारात्मक भूमिका के कारण असफल हुई। लेकिन बाद में उन्होंने फिल्मों में सकारात्मक हास्य भूमिका निभाई और वो सारी फिल्में हिट साबित हुई। जैसे - पायल, रंग, वक्त हमारा है, अंदाज़ अपना अपना, दिल है कि मानता नहीं, राजा हिंदुस्तानी, इश्क, जुड़वा, डुप्लीकेट, देवदास, पार्टनर, ढोल जैसी और बहुत सारी बॉलीवुड फिल्में शामिल हैं। हाल ही में प्रदर्शित बॉलीवुड फिल्म हंगामा 2 में इन्हें अभिनय करते हुए देखा गया है। 
 
फिल्मों में काम करने के साथ-साथ टीकू तलसानिया बीच-बीच में टीवी सीरियलों में भी नजर आते रहे। जैसे - श्रीकांत, कभी ये कभी वो, जमाना बदल गया, एक से बढ़कर एक, ये चंदा कानून है, प्रीतम प्यारे और वो, सजन रे झूठ मत बोलो जैसे और बहुत सारे हिंदी टीवी सीरियल शामिल है। अगर हम टीकू तलसानिया की निजी जीवन की ओर पलट कर देखते हैं, तो हमें पता चलता है, इनकी शादी हुई थी  दीप्ति के साथ जिनसे इनकी दो संतान हैं, एक बेटा रोहन तलसानिया और दूसरी बेटी शिखा तलसानिया। शिखा तलसानिया जो कि एक अभिनेत्री है जिन्होंने आई हेट लव स्टोरी, दिल तो बच्चा है जी, वीरे दी वेडिंगऔर हाल ही में प्रदर्शित कुली नंबर वन फिल्म में नजर आ चुकी हैं। दोस्तों इस वीडियो में बस इतना ही। वीडियो कैसा लगा जरूर बताएं। पसंद आया हो तो लाइक करें। मिलेंगे आपसे फिर एक नए वीडियो में तब तक आप चैनल पर उपलब्ध अन्य वीडियो भी देखें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ