Meenakshi Sheshadri Biography in Hindi - Age, Family, Boyfriend, Husband, Childs, Love, Movies


प्यार अंधा होता है। ये कहावत तो आपने खूब सुनी होगी। क्यूंकि प्यार कभी भी, कहीं भी, किसी से भी हो सकता है। बड़ा पर्दा हो या छोटा पर्दा सब जगह इस प्यार को ऐसे पेश किया जाता है जैसे इस से ऊपर कुछ नहीं। हालांकि, वास्तिविकता में सभी को हैपी एंडिंग मिले और प्यार का अंजाम अच्छा ही हो, ऐसा जरूरी नहीं है। इसका एक उदाहरण बीते जमाने की  पॉप्युलर एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि की जिंदगी है। आज हम इस वीडियो में बात करने वाले हैं अपने जमाने की बेहद खूबसूरत अदाकाराओं में शुमार की जाने वाली एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि के बारे में।

Meenakshi Sheshadri Biography in Hindi - Age, Family, Boyfriend, Husband, Childs, Love, Movies


मीनाक्षी शेषाद्री वही अभिनेत्री हैं जिन्होंने दामिनी, हीरो और घातक जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से लोगों के सामने साबित कर दिया कि अभिनय सिर्फ खूबसूरती की मोहताज नहीं। अगर आपमें अभिनय की कला है और आप साधारण भी दिखती हैं तो भी आपको फिल्म इंडस्ट्री में पहचान मिल सकती है। हालांकि कई लोग मीनाक्षी की सफलता के पीछे राजकुमार संतोषी का बड़ा हाथ मानते हैं पर सच तो यह है कि मीनाक्षी एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ-साथ उम्दा डांसर भी थीं। उनकी अदाकारी में उनका नृत्य सबसे सशक्त पक्ष होता था। 

मीनाक्षी शेषाद्री का जन्म 16 नवंबर, 1963 को सिंदरी, झारखंड में हुआ था। उनके बचपन का नाम शशिकला शेषाद्री था जिसे बाद में राजकुमार संतोषी ने फिल्मों में आने के बाद बदल दिया। मीनाक्षी शेषाद्री के माता-पिता मूलत: तमिलनाडु से आए थे पर झारखंड में खनन उद्योग में काम करने के कारण उनके पिता को झारखंड में बसना पड़ा। मीनाक्षी शेषाद्री की पढ़ाई झारखंड के अलावा दिल्ली के Carmel Convent School से पूरी हुई। उन्होंने बचपन में ही भारतनाट्यम सीखा था। इसके बाद आगे जाकर उन्होंने चार अन्य शास्त्रीय नृत्यों को भी सीखा।

पढ़ाई के दौरान ही साल 1981 में उन्होंने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और 17 साल की ही उम्र में भारत की सबसे कम उम्र की मिस इंडिया बनीं। 18 साल की उम्र से ही उनके पास मॉडलिंग और फिल्मों के ढेरों ऑफर आने लगे। 

साल 1982 में फिल्म पेंटर बाबू से मीनाक्षी ने अपने कॅरियर की शुरूआत की। लेकिन इस फिल्म से उनके कॅरियर को कुछ खास फायदा नहीं हुआ। इसके अगले ही साल आई सुभाष घई की ब्लॉक बस्टर फिल्म हीरो सुपरहिट रही और इसने मीनाक्षी को फिल्म इंडस्ट्री में हिट करवा दिया।

इसके बाद तो मीनाक्षी शेषाद्री ने लंबे अर्से तक पीछे मुड़कर ही नहीं देखा। दामिनी में बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें सबसे ज्यादा चर्चा मिली। उनकी बहुत सारी फिल्में सफल और हिट भी रहीं जैसे घातक, आदमी खिलौना है, क्षत्रिय, अल्लाह रक्खा, साधना इत्यादि। टीवी पर पहली बार वर्ष 1999 में शेखर सुमन के टॉक शो Movers and Shakers में नजर आयी थी। वर्ष 2016 में आयी फिल्म घायल वन्स अगेन में उन्हें फिर से ऑफर दिया गया था लेकिन उन्होंने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया। 1996 में आई सुपरहिट फिल्म घातक उनकी आखिरी फिल्म थी जिसके निर्देशक राजकुमार संतोषी थे।

माना जाता है बॉलिवुड में राजकुमार संतोषी ने मीनाक्षी के कॅरियर में अहम रोल अदा किया। राजकुमार संतोषी ने एक समय अपनी अधिकतर फिल्मों में मीनाक्षी को ही हिरोइन के रूप में साइन किया जिसमें घायल, दामिनी, घातक जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल थीं। मीनाक्षी को लगातार अपनी फिल्मों में लेने का राज उस समय खुला जब संतोषी ने एक दिन मीनाक्षी के आगे अपने प्यार का इजहार कर दिया। हालांकि मीनाक्षी ने उन्हें मना कर दिया।

इसके बाद उनकी जिंदगी में एक ऐसी घटना घटी जिसे लेकर कहा जाता है कि वो अदाकारा के इंडस्ट्री से विदा लेने का कारण बन गया। इंटरनेट खंगालेंगे, तो ऐसी सुर्खियों की भरमार मिल जाएंगीं, जिनमें इनका जिक्र हुआ है। बैक टू बैक हिट सॉन्ग्स देकर इंडस्ट्री में छा जाने वाले कुमार सानू ने जब पहली बार मीनाक्षी को देखा, तो वह उन्हें दिल दे बैठे। उस दौरान वह पहले से शादीशुदा थे। इसके बाद जो हुआ, उसे लेकर अलग-अलग बातें कही जाती हैं।

कुछ लोगों का कहना था कि ये सिंगर का एक तरफा प्यार था, तो कुछ दोनों के ही इस रिश्ते में शामिल होने की बात कहते थे। लेकिन अंजाम जो हुआ, उसने कई लोगों की जिंदगी को बदलकर रख दिया। एक ओर जहां कुमार सानू का पहली पत्नी से तलाक हो गया, तो दूसरी ओर मीनाक्षी करियर के टॉप पर होते हुए भी उसे अलविदा कह गईं। कहते हैं कुमार शानू और मिनाक्षी का रिश्ता करीब तीन साल चला। इसके बाद इन्होने हरीश मैसुर नामक एक अमेरिकन इन्वेस्टर से शादी कर ली। आज उनका एक बेटा और बेटी है। मीनाक्षी शेषाद्री अपने परिवार के साथ इन दिनों टेक्सास में रहती हैं और वहां वह नृत्य भी सिखाती हैं। मीनाक्षी शेषाद्री को लोग आज भी उनकी बेहतरीन अदाकारी और नृत्य के लिए याद करते हैं। वहीं कुमार सानू ने भी दूसरी शादी की, जिसके बाद उनकी दो बेटियां हुईं। दोनों ही सितारे अपनी-अपनी जिंदगी को नया रूप देने में कामयाब रहे। इस वीडियो में फिलहाल इतना ही। मिनाक्षी सेशाद्री की कौन सी फिल्म आपको पसंद है कमेंट करके जरूर बताएं। वीडियो अच्छा लगा हो तो लाइक का बटन जरूर दबाएं। मिलेंगे आपसे फिर एक नए वीडियो में तब तक आप चैनल पर उपलब्ध अन्य वीडियो भी देखें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ