Kaun Pravin Tambe: Praveen Vijay Tambe Biography in Hindi , Cricketer, Debut,

Kaun Pravin Tambe, Life, Wife, Family, Debut, Cricketer


हार कर भी हार न मानना सफल इंसान की पहली निसानी होती है। आज हम लाये हैं एक ऐसे ही जुझारू इंसान की कहानी। जिसने हार कर भी कभी हार नहीं मानी। क्रिकेट पर बरसों मेहनत के बाद 41 वर्ष की उम्र में पहला डेब्यू मैच खेला। ये वो उम्र है जहाँ तक आते आते खिलाडी संन्यास ले लेता है। ये कहानी भले ही अजीब हो लेकिन बहुत कुछ सीख दे जाती है। आज हम जिनकी बात कर रहे हैं उनका नाम है प्रवीण ताम्बे। 

प्रवीण ताम्बे का जन्म 8 अक्टूबर 1971 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। इनका पूरा नाम प्रवीण विजय ताम्बे है। प्रवीण के पिता विजय तांबे एक स्थानीय क्रिकेटर थे, जिस वजह से प्रवीण अपने पिता जी का मैच देखने जाया करते थे। मैच देखने के कारण क्रिकेट में उनकी रुचि और भी बढ़ने लगी। प्रवीण की मां ज्योती तांबे एक हाउसवाइफ हैं। प्रवीण दो बच्चों के पिता हैं। उनका 22 साल का एक बेटा और 15 साल की एक बेटी है। लोगों ने उनके 41 साल की उम्र में डेब्यू को देखा है लेकिन उसके पीछे के संघर्ष को नहीं। साल 2013 में प्रवीण को आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स ने खेलने का मौका दिया। इतने सालों के इंतजार के बाद आखिरकार प्रवीण का क्रिकेट खेलने का सपना पूरा हुआ। उस समय इनकी उम्र थी 41 वर्ष। ये वो उम्र थी जहाँ क्रिकेट खिलाडी रिटायर हो जाते हैं। राजस्थान रॉयल्स की टीम खेलने से पहले, तांबे ने कभी भी पेशेवर क्रिकेट नहीं खेला था। जब वह आईपीएल में खेले, तो वह इस लीग में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए थे। इसके बाद उनका सफर नहीं रुका, 2014 में प्रवीण ने केकेआर के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी।

Kaun Pravin Tambe: Praveen Vijay Tambe Biography in Hindi , Cricketer, Debut,


उन्हें आईपीएल के सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों में शामिल किया गया। साल 2020 तक प्रवीण अलग-अलग आईपीएल टीमों का हिस्सा रहे, लेकिन इस साल BCCI ने उनके क्रिकेट खेलने पर ही पाबंदी लगा दी। दरअसल नियमों के अनुसार केवल रिटायर्ड खिलाड़ी ही विदेशी टीम लीग में भाग ले सकते हैं और प्रवीण ने इस नीति का उल्लंघन किया है।

अभी हाल ही में उनके जीवन पर फिल्म बनी है नाम है कौन प्रवीण ताम्बे? प्रवीण तांबे के जीवन पर बनी इस फिल्म में उनका किरदार अभिनेता श्रेयस तलपड़े ने निभाया है। श्रेयस के अलावा फिल्म में आशीष विद्यार्थी, परमब्रत चटर्जी और अंजलि पाटिल मुख्य भूमिकाओं नजर आ रहे हैं। फिल्म का निर्देशन जयप्रदा देसाई ने किया है।

इस वीडियो में फिलहाल इतना ही। ये वीडियो आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। पसंद आया हो तो लाइक करें , शेयर करें, चैनल को सब्सक्राइब करें। मिलेंगे फिर आपसे एक नए वीडियो में। तब तक आप चैनल पर उपलब्ध अन्य वीडियो भी देखें।  

Praveen Vijay Tambe Biography in Hindi , Cricketer,



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ