S Sreesanth Biography in Hindi | Family | Girlfriend | Wife | Age | Cricket | Career

Sreesanth se jude vivad,cricketer,career,Sreesanth ki jivani,sports,Sreesanth ki shiksha,Sreesanth birth date,Sreesanth ki height,sreesanth biography in hindi,Sreesanth Other information,

कहते हैं जब नसीब ही खोटा हो तो आप चाह के भी कुछ नहीं कर सकते। आप कितने भी प्रतिभाशाली और मेहनती क्यों ना हों सब धरा का धरा रह जाता है। आज का हमारा ये वीडियो एक ऐसे ही व्यक्ति के जीवन के ऊपर है जो पेशे से क्रिकेटर है। ज्यादातर विवादों में रहे। कभी बार बार बदलते रिलेशनशिप तो कभी हाथापाई या फिर स्पॉट फिक्सिंग में। और इन सख्श का नाम है एस श्रीसंत। इन्ही शख्श के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। हमारे चैनल पर पहली बार आये हों तो सब्सक्राइब जरूर करें जिस से आने वाले बेहतरीन वीडियो के नोटिफिकेशन आप तक पहुंचते रहे।

एस श्रीसंथ का पूरा नाम संतकुमारन श्रीसंथ है। श्रीसंत का जन्म 6 फरवरी 1983 को केरल के कोठमंगलम में हुआ था। उनके पिता का नाम संतकुमारन नायर है और उनकी माता का नाम सावित्री देवी है। उनके तीन भाई बहन हैं उनके भाई, दीपू कोच्चि में एक संगीत कंपनी के मालिक हैं। उनकी सबसे बड़ी बहन, निवेदिता केरल में एक टेलीविजन एक्टर है और उनकी बड़ी बहन विदिता की शादी दक्षिण भारतीय पार्श्व गायक मधु बालकृष्णन से हुई है। श्रीसंत ने 12 दिसंबर 2013 को केरल के गुरुवायूर श्रीकृष्ण मंदिर में अपनी प्रेमिका भुवनेश्वरी कुमारी से विवाह किया था। और इस विवाह से उनके दो बच्चे हैं।

उन्हें बचपन से ही डांस का बहुत शौक था। उन्होंने विद्याधिराजा विद्या भवन, इलामाकर, कोच्चि से 11वीं कक्षा तक की पढाई की। 11वीं कक्षा के बाद, उन्होंने क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी पढाई छोड़ दी। शुरुआत में, वह एक लेग स्पिनर थे। वह भारतीय गेंदबाज़ अनिल कुंबले की गेंदबाज़ी के अंदाज़ को कॉपी करने की कोसिस किया करते थे। कभी-कभी वो तेज गेंदबाजी भी करते थे। इस दौरान उनकी खतरनाक यॉर्कर्स वाली गेंदबाजी को देख कर उनके बड़े भाई ने उन्हें तेज गेंदबाज बनने के लिए प्रोत्साहित किया।

श्रीसंत ने 2002-03 के सीजन में गोवा के खिलाफ घरेलू क्रिकेट से अपनी शुरुआत की। 2004 में, रणजी ट्रॉफी में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ खेल रहे श्रीसंत ने एक हैट-ट्रिक का रिकॉर्ड बनाया। उनके प्रदर्शन के लिए, उन्हें अक्टूबर 2005 में चैलेंजर ट्रॉफी में इंडिया बी के लिए चुना गया था जहाँ उन्हें मैन ऑफ द सीरीज़ पुरस्कार से सम्म्मानित किया गया था। उनके निरंतर अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें 2005 में श्रीलंका के खिलाफ ओडीआई श्रृंखला के लिए राष्ट्रीय टीम में चयन किया था और उसके बाद वो साल 2007 में हुए टी 20 क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम का अहम् हिस्सा भी रहे जिसमे उन्होंने अहम् योगदान भी दिया। अपने करियर में उन्होंने 87 टेस्ट विकेट, 75 एकदिवसीय विकेट और 7 टी -20 विकेट लिए। 2008 से 2010 तक, उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेला। उन्होंने आईपीएल में 44 मैचों खेले और 40 विकेट अपने नाम किये। क्रिकेट से अलग उन्होंने दो हिंदी फिल्मों Aksar 2 और कैबरेट में काम किया है साथ ही एक मलयालम फिल्म Team 5 और एक कन्नड़ फिल्म केम्पेगौडा में भी काम किया है।

S Sreesanth Biography in Hindi

इसके अलावा वो रियलिटी शो एक खिलाडी एक हसीना, झलक दिखला जा, बिग बॉस और खतरों के खिलाडी में भी कंटेस्टेंट रह चुके हैं।

बात करें उनके विवादों की तो वर्ष 2008 में आईपीएल मैच के दौरान श्रीसंथ के अनुचित व्यवहार के लिए हरभजन सिंह ने उन्हें थप्पड़ मार दिया था। साल 2013 में  श्रीसंत को दिल्ली पुलिस ने राजस्थान रॉयल्स टीम के उनके ही दो साथी अंकित चव्हाण और अजित चंदीला के साथ स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में मुंबई से गिरफ्तार किया गया था।वह स्पॉट फिक्सिंग मामले में 7 साल का प्रतिबन्ध झेल चुके हैं। 2020 में ही श्रीसंत ने क्रिकेट में वापसी की थी।

क्रिकेट के मैदान के बाहर भी एस श्रीसंत विवादों में रहे हैं। उनके 5 बॉलीवुड एक्ट्रेस से नाम भी जुड़े हैं। इनमे सुरवीन चावला भी रही हैं। फिल्म हेट स्टोरी 2 करने वाली सुरवीन और श्रीसंत की मुलाकात 2008 में एक रियल्टी शो में हुई थी।

श्रीसंत और रिया सेन का नाम भी काफी जुड़ा था। 2011 में दोनों की कई फोटोस वायरल हुई थी। युवराज सिंह से दोस्ती ख़राब न हो। इस कारण रिया ने श्रीसंत से दूरी बना ली थी। हालाँकि युवी से दोस्ती टूटने के बाद रिया ने दोबारा श्रीसंत से दोस्ती कर ली थी।

साउथ इंडियन फिल्म एक्ट्रेस राय लक्ष्मी के साथ भी श्रीसंत का नाम जुड़ा था। दोनों को साथ में कई बार स्पॉट किया गया। हालाँकि या रिलेशन भी ज्यादा दिन नहीं चल सका।

बॉलीवुड में बचना ऐ हसीनो और किडनैप जैसी दो बड़ी फिल्में करने वाली मिनिषा लाम्बा का नाम भी श्रीसंत से जुड़ा है। सुरवीन से ब्रेकअप के बाद श्रीसंत की दोस्ती मिनिषा से गहराई थी। श्रीसंत और मिनिषा को एक साथ कई जगह देखा गया था।

अजय देवगन के साथ सुपर हिट फिल्म दृश्यम करने वाली श्रिया सरन का नाम भी श्रीसंत के साथ जुड़ चुका है। दोनों को साथ में 2008 में कई जगह स्पॉट किया गया। खबरें ये भी आयी की दोनों साथ में शादी करने वाले हैं। लेकिन बाद में श्रिया ने मना कर दिया।

इन सब के अलावा उन्होंने राजनीती में भी हाथ आजमाया, साल 2016 में श्रीसंत भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए उन्होंने तिरुवनंतपुरम से केरल विधानसभा चुनाव लड़ा और हार गए। 


इन्ही सब विवादों को देखते हुए हमने शुरू में कहा था की ये बंदा एक जगह टिकता ही नहीं। 

इस वीडियो में फिलहाल इतना ही वीडियो पसंद आया हो तो लाइक करें शेयर करें चैनल पर नए हों तो चैनल को सब्सक्राइब करें। मिलेंगे आपसे फिर एक नए वीडियो में तब तक आप चैनल पर उपलब्ध अन्य वीडियो भी देखें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ